आँखें ईश्वर के दिए अनमोल तोहफा में से एक है इसके बिना जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है.यदि आप सारा दिन कंप्यूटर पर या लैपटॉप पर काम करते हैं, टीवी देखते हैं और इसकी वजह से आपकी आंखें कमजोर हो जाती है

चश्मा हटाने तथा आंखों की रोशनी बढ़ाने के असरदार उपाय ।

आँखें ईश्वर के दिए अनमोल तोहफा में से एक है इसके बिना जीवन की कल्पना करना भी मुश्किल है.यदि आप सारा दिन कंप्यूटर पर या लैपटॉप पर काम करते हैं, टीवी देखते हैं और इसकी वजह से आपकी आंखें कमजोर हो जाती है
चश्मा हटाने के कुछ असरदार घरेलू नुस्खे

आंवले का मुरब्बा।

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आंवले का मुरब्बा बहुत ही फायदेमंद होता है, इसलिए आप नियमित रूप से प्रतिदिन एक आंवले का मुरब्बा खा सकते हैं, इसके नियमित सेवन से कुछ ही महीनों में आपकी आंखों पर बहुतआंखों की रोशनी बढ़ाने अच्छा असर पढ़ता दिखेगा और आपकी आंखों की रोशनी बढ़ने लगेगी.

दोनों हथेलियों को आपस में रगड़े।

सबसे पहले आप अपनी दोनों हथेलियों को जोड़कर आपस में रगड़े,जब आप की हथेलियां थोड़ी गर्म हो जाए अपने आंखों पर कुछ देर के लिए रखें ध्यान रहे कि ऐसा करते हो आपकी आंखें बंद हो ऐसा करने से आपका तनाव भी दूर होगा और आपके आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी. आप चाहे तो इसे दिन में तीन चार बार भी कर सकते हैं.

बादाम भिगोकर खाए।

रोज रात को 7 से 8 बादाम पानी में भिगोकर रात भर रहने दे और सुबह उठते ही इसका छिलका उतारकर खाली पेट खाएं. ऐसा करने से भी आपकी आंखों की रोशनी  के उपायमें बहुत अधिक इजाफा होता है क्योंकि बादाम हमारे स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा होता है इसमें बहुत से पोषक तत्व जैसे विटामिन,मिनरल्स, जिंक,अमीनो एसिड इत्यादि पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी के उपाय तथा स्वास्थ्य दोनों के लिए लाभदायक होता है.

सौंफ और मिश्री का सेवन।

जैसा कि हमने आपको बताया है कि बादाम हमारे आंखों की रोशनी के उपाय लिए बहुत अच्छा होता है वैसे ही सौंफ और मिश्री भी हमारी आंखों के लिए काफी लाभदायक होता है.सौंफ मिश्री और बादाम को थोड़ी मात्रा में पीसकर एक महीन पाउडर बना लें और रोज रात को सोने से पहले इसका दूध के साथ सेवन करें. ऐसा करने से कुछ ही महीनों में आपको फर्क दिखने लगेगा.

अनुलोम विलोम प्राणायाम करें। आंखों की रोशनी के उपाय

आंखों की कमजोरी को दूर करने के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम सबसे उत्तम माना जाता है. अगर आप हर दिन आधा घंटा अनुलोम विलोम करते हैं आंखों की रोशनी के उपाय तो बहुत जल्दी ही आपके आंखों की रोशनी में सुधार देखने को मिलेगा.

हरी घास पर चले।

प्रतिदिन नंगे पैर हरी घास पर चलने से भी आपकी आंखों की रोशनी में काफी इजाफा होता है. जैसे हरी सब्जियां खाने से हमारे आंखों की रोशनी बढ़ती है वैसे ही हरी घास पर चलना भी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

सरसों तेल की मालिश करें।

रात को सोते समय सरसों तेल से पैरों के तलवों की मालिश करें सरसों तेल से मालिश करने से ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है जो की आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसलिए रोज रात को सोते समय सरसों तेल से तलवों की मालिश करना ना भूले. ऐसा करने से बहुत जल्दी आपको अच्छे नतीजे देखने को मिलते हैं और आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है.

आंखों की एक्सरसाइज करें।

जिस प्रकार रोज एक्सरसाइज करने से हमारा तन-मन स्वस्थ रहता है ठीक उसी  प्रकार आंखों की एक्सरसाइज करने से आंखें स्वस्थ रहती है आंखों की एक्सरसाइज करने से आप इसके मांसपेशियों में खिंचाव आता है आंखों की रोशनी बढ़ाने. आंखों की एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले सीधे बैठ जाए और 10 बार अपनी आंखों को ऊपर नीचे दाएं बाएं देखें. जैसे घड़ी की सुई गोल-गोल घूमती है आंखों की रोशनी के उपाय ठीक उसी प्रकार आप अपनी आंखों की रोशनी के उपाय को भी 10 बार क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाएं, और बीच-बीच में आंखोंकी पलकों को तेज से बंद करें और खोलें. ऐसा करने से भी आपकी आंखों की रोशनी के उपायकी रोशनी बढ़ती है।

 

Add comment

Your email address will not be published.

four × two =