डायबिटीज से बचने के उपाय- जीवनशैली में करें बदलाव

 

तुलसी की पत्त‍ियों में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। इसलिए रोज सुबह तुलसी की 2 से 3 पत्तियों का सेवन जरूर करना चाहिए। चाहे तो आप तुलसी के पत्ती का रस भी पी सकते हैं। 
अगर आप चाय पीने के आदी हैं, तो इस आदत को भी बदलने की जरूरत है। यदि आप एक सेहतमंद जिंदगी चाहते हैं तो आपको कुछ छोटे-छोटे बदलाव करने की जरूरत है। कोशिश करें कि कम से कम चाय पीएं। अगर आप चाय पीना ही चाहती हैं, तो दूध की चाय पीने से अच्छा है कि ग्रीन टी को शामिल करें।

 

डायबिटीज से बचने के लिए 30 मिनट प्रतिदिन व्यायाम को करें अपनी दिनचर्या में शामिल।

 

दिनभर के बिजी शेड्यूल में हम खुद पर ध्यान ही नहीं दे पाते और इस बात का एहसास तब होता है, जब हमें शारारिक समस्या होने लगे। कहते हैं, व्यायाम खुद को स्वस्थ रखने का बेहतर विकल्प है इसलिए अपनी दिनचर्या में इसे जरूर शामिल करें। डायबिटीज से बचने के उपाय

 

योग जहां मन, आत्मा व मस्तिष्क को शांत रखता है वहीं यह आपको एक हेल्दी लाइफ देने में भी बहुत मददगार है। इसलिए योग को जरूर अपनी दिनचर्या में शामिल करें। अगर आप योग की शुरुआत कर रहे हैं तो योग प्रशिक्षण से ही शुरुआत करें। डायबिटीज से बचने के उपाय

 

हम सभी नीम के गुणों से वाकिफ हैं। नीम के पत्ते शुगर लेवल को कम करने में काफी मददगार साबित होते हैं। रोज सुबह खाली पेट नीम की कुछ पत्तियों को खाने या पीसकर पानी के साथ लेने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

डायबिटीज से बचने के उपाय

 

ग्रीन टी को रोज पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसे अपने रूटीन में शामिल करें जिससे कि आपको इसकी आदत हो जाए। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। ग्रीन टी में लो कैलोरी होती है, जो आपका वजन भी कंट्रोल रखने में भी मददगार है।

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डायबिटीज से बचने के उपायएक चम्मच प्रतिदिन मैथी दाना का सेवन करे। 

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करेले का सेवन करे।

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30 मिनट प्राणायाम रोज करे।

 

तनाव मुक्त जीवन जीना चाहिये तभी डायबिटीज से बचा जा सकता है।

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