मिर्गी में क्या खाएं

मिर्गी में क्या खाना चाहिए !

एक संतुलित आहार में आमतौर पर कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, सब्ज़ियाँ और फल व बहुत सारे तरल पदार्थ शामिल होते हैं। जिनमें निम्न शामिल हैं-

  1. कार्बोहाइड्रेट – यह ऊर्जा प्रदान करता है और आलू, ब्रेड, पास्ता और चावल जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। इन खाद्य पदार्थों को साबुत अनाज के रूप में खाने से अतिरिक्त विटामिन, खनिज, और फाइबर मिलता है, जो शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकालने में मदद करते हैं।
  2. वसा – इसमें तेल, तेलयुक्त मछली, मेवे और बीज शामिल हैं। वसा हमें कुछ महत्वपूर्ण विटामिन सहित पोषक तत्वों को अवशोषित करने और हमें गर्म रखने में मदद करती है। वसा हमारी कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती है और हमें ऊर्जा देती है।
  3. प्रोटीन – यह हमारी मांसपेशियों, हार्मोन, एंजाइम, लाल रक्त मिर्गी में क्या खाना चाहिए कोशिकाओं और प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण और पोषण करता है। प्रोटीन दूध और पनीर जैसे डेयरी पदार्थों के साथ-साथ मांस, मछली, टोफू, फलियां, मसूर और अंडे में भी पाया जाता है।
  4. सब्जियां और फल – ये हमें संक्रमण, रोगों मिर्गी में क्या खाना चाहिए  और हमारी कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाने में मदद करते हैं।

तलकर बनाये गए भोजन के बजाय भाप से पकाया हुआ, बेक किया हुआ, ग्रिल किया हुआ या उबालकर बनाया गया भोजन आमतौर पर स्वस्थ होता है। अधिक मात्रा में पानी पीने से निर्जलीकरण से उत्पन्न होने वाले दौरे का खतरा कम करने में मदद मिलती है।

Add comment

Your email address will not be published.

five × three =