पांच आदतें जो आपको हमेशा रखेंगी थकान से दूर

  1. भरपूर पीएं पानी :- गर्मी के मौसम में पानी की कमी से थकान होने लगती है और आप चाहें कितना भी आराम कर लें, आपके शरीर में थकावट बरकरार रहती है। नेचुरल हाइड्रेशन काउंसिल के शोधकर्ताओं के मुताबिक, कम पानी रक्त के स्तर को कम करता है, जिससे शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है।
  2. मोबाइल से तौबा :- 5 आदतें हर वक्त मोबाइल से चिपके रहने की आदत से तौबा कर लें। सोने से पहले फोन चेक करने की आदत से आपकी नींद खराब होती है क्योंकि सोने के दौरान भी आदमी की दिमाग में मोबाइल चलता रहता है। पांच आदतें जो आपको हमेशा रखेंगी थकान से दूर मोबाइल से निकलने वाली नीली रोशनी दिमाग के लिए खतरनाक है और यह सुस्ती पैदा करती है।
  3. व्यायाम जरूरी :- 5 आदतें व्यायाम को थकान से जोड़ना सरासर गलत है, पांच आदतें जो आपको हमेशा रखेंगी थकान से दूर बल्कि व्यायाम ताजगी और भरपूर नींद लाने में काफी सहायक है। यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया के एक शोध के मुताबिक, जो वयस्क हफ्ते में तीन दिन कम से कम 20 मिनट के लिए व्यायाम करते हैं।5 आदतें उन्हें थकान बिल्कुल भी नहीं होती है। 4.भोजन करें जल्दी :- देर रात में भोजन करने की आदत आपकी सुस्ती का कारण हो सकती है। कई लोग ऑफिस या पार्टी के चक्कर में देर रात तक खाना खाते हैं, पांच आदतें जो आपको हमेशा रखेंगी थकान से दूर tyoजिससे रात में नींद में परेशानी होती है। इससे आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, 5 आदतें रात में जल्दी खाना आपको चुस्ती देता है।
  4. शराब को करें मना :- 5 आदतें कई लोगों का मानना है कि रात में शराब पीने से उन्हें अच्छी नींद आएगी। लेकिन इससे नींद खराब हो जाती है। वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक, शराब का सेवन शरीर में सुस्ती पैदा करता है और रातभर आपकी नींद खुलती रहती है।

Add comment

Your email address will not be published.

five × 1 =