बदहजमी की समस्‍या का पूर्ण समाधान है ये 7 उपाय, पाचन क्रिया को बनाते हैं मजबूत

      1.पेट में एसिड का स्तर कम होने पर यह भोजन को ठीक से पचाने में मुश्किल बनाता है।बदहजमी की समस्‍या का पूर्ण समाधान अगर आप भी इसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अपने खान-पान को लेकर अतिरिक्त सावधानी और सतर्कता बरतनी होगी।…                                                                                                                                                                         

      2.स्वस्थ शरीर के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ होना महत्वपूर्ण है। आपका पेट पाचन की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब भोजन पेट में पहुंचता है, तो यह पेट में मौजूद एसिड के साथ मिल जाता है। इस प्रकार, भोजन छोटे और सरल टुकड़ों में टूटने लगता  है। यदि एसिड का स्तर कम है तो खाए गए भोजन को पचाने में मुश्किल होगी। इस स्थिति के कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा जैसे कि भोजन को ठीक से पचाने में असमर्थता, भोजन के बाद एसिड रिफ्लक्स, पोषक तत्वों की कमी आदि। इसलिए अगर आप कम एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो पेट में एसिड का स्तर बढ़ना महत्वपूर्ण है। आइए जानें कि ऐसा करने के लिए हमें क्या करना चाहिए।

      3.भोजन करने के तुरंत बाद पानी न पीएं यह सबसे बड़ी गलती है बदहजमी की समस्‍या का पूर्ण समाधान जो आप पेट में कम एसिड के स्तर के मामले में कर सकते हैं। पानी पेट में मौजूद एसिड को पतला करता है, ये एसिड आपके भोजन को पचाने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इसलिए, भोजन करने के 30 मिनट बाद तक पानी पीने से बचें।

      4.किण्वित खाद्य पदार्थ खाएं किण्वित खाद्य (fermented foods) पदार्थ कार्बनिक अम्ल और एंजाइमों से भरे होते हैं। इनमें प्रीबायोटिक्स भी होते हैं। तो, वे पाचन रस के स्राव में सुधार करने के लिए अद्भुत हैं। किण्वित खाद्य पदार्थों में इडली, अचार, दही आदि शामिल हैं।

     5.सेब का सिरका एपल साइडर विनेगर आपको पेट में बेहतर पीएच स्तर प्रदान करने के लिए अद्भुत है। बदहजमी की समस्‍या का पूर्ण समाधान सेब का सिरका में पीएच का संतुलन कम होता है। तो, पाचन और एसिड के स्तर में सुधार के लिए भोजन से ठीक पहले ऐपल साइडर विनेगर ले सकते हैं।

      6.भोजन ठीक से चबाएं यदि आप पेट में कम एसिड स्तर से निपट रहे हैं तो आपको चबाने के बारे में सावधान रहना चाहिए। अपने पेट के लिए काम आसान बनाने की कोशिश करें। इसलिए, भोजन को ठीक से और धीरे-धीरे चबा चबाकर खाएं।

     7.अदरक अदरक पाचन रस में सुधार के लिए अद्भुत है। बदहजमी की समस्‍या का पूर्ण समाधान तो, आप अदरक की चाय को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अजवाइन की चाय भी बनाकर पी सकते हैं। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं।

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