चंदन के फायदे

चंदन के फायदे में कुछ खास प्रकार के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो चेहरे की सूजन, लालिमा व जलन जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करती हैं। सोरायसिस, एक्जिमा और एटॉपिक डर्मेटाइटिस जैसी स्थितियों में चंदन का इस्तेमाल लाभदायक हो सकता है।

चंदन के फायदे, औषधीय गुण, लाभ

चंदन के फायदे बेहद मनमोहक सुगंध वाला पेड़ होता है और इसकी सबसे खास बात यह है कि इसकी लकड़ी से प्राप्त होने वाली खुशबू कई सदियों तक रहती है। चंदन की लकड़ी व पत्तों से अनेक प्रकार के लाभ मिलते हैं और सदियों से कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए इसे एक घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे प्राप्त होने वाले स्वास्थ्यवर्धक गुणों को देखते हुए इसकी पहचान एक जड़ी-बूटी की तरह भी की जा सकती है।चंदन के फायदे प्राचीन समय से ही चंदन का इस्तेमाल एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जा रहा है और आज भी मार्केट में आसानी से चंदन व उसके प्रोडक्ट आसानी से मिल जाते हैं।

चंदन का उपयोग कैसे करें?


  1. आंखों के लिए चंदन का इस्तेमाल आयुर्वेद में चंदन को कई औषधि जड़ी बूटियों के साथ मिलाकर प्रयोग में लाया जाता है
  2. अल्सर को करें दूर चंदन के अर्क का उपयोग अल्सर को दूर करने में बेहद कारगर है |
  3. दांतों के लिए चंदन उपयोग है
  4. खुजली की समस्या को करे कम
  5. शरीर की गंध को करे दूर
  6. चंदन तनाव को करे कम
  7. बढ़ती उम्र को रोके

असली चंदन की पहचान कैसे करें?

असली चंदन की पहचान क्या है? असली चन्दन की पहचान करनी हो तो उसे जमीन या ठोस सतह पर घिसे और तब तक घिसे जब तक वह गर्म न हो जाए। जैसे ही चन्दन गर्म होगा उसमें से सुगंध आनी शुरू हो जाएगी। सुगन्धित चन्दन ही असली चन्दन की पहचान मानी जाती है।

चेहरे पर कौन सा चंदन लगाना चाहिए?

त्वचा हाइड्रेट न होने के कारण ड्राई हो जाती है। इससे कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। चंदन में पाया जाने वाला ऑयल त्वचा के ड्राइनेस को दूर करता है। एक चम्मच चंदन पाउडर में दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर पतला पेस्ट तैयार करें। फिर इसे कॉटन से चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। चंदन में पाया जाने वाला ऑयल त्वचा के ड्राइनेस को दूर करता है। चंदन में पाया जाने वाला ऑयल त्वचा के ड्राइनेस को दूर करता है। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इससे त्वचा पर चमक आती है और काले धब्बे दूर हो जाते हैं। भारतीय घरों में चंदन न सिर्फ धार्मिक अनुष्ठानों में बल्कि चेहरे पर निखार लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। चंदन में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं चंदन के फायदे जो त्वचा के दाग-धब्बे, मुंहासे और ड्राइनेस को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है।

गुलाब जल और चंदन लगाने के फायदे

चंदन और गुलाब जल फेस पर इस्तेमाल करने से आपकी स्किन का ग्लो बरकरार रहता है। इससे आपकी स्किन की चमक बढ़ती है और डार्क स्किन में भी फायदा मिलता है। गर्मियों में धूप और प्रदूषण की वजह से स्किन डार्क हो सकती है और ग्लो कम हो सकता है। ऐसे में चंदन और गुलाब जल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है |

चंदन का लेप चेहरे पर लगाने के फायदे

चंदन के फायदे चंदन का लेप त्वचा को ठंडक देने के लिए ही जाना जाता है। चंदन के फायदे की तासीर बेहद ठंडी होती है, इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है। स्किन के रैशेज, रेडनेस भी कम होती है। इसलिए गर्मियों में धूप से आने के बाद आपको चंदन का लेप जरूर लगाना चाहिए

Add comment

Your email address will not be published.

two + 14 =