नींबू से दूर हो सकती है पथरी की समस्या, जानिए कैसे…

नींबू से दूर पथरी की समस्या सेहत की ढंग से देखभाल न करने के कारण आजकल पथरी की समस्या हो रही है। कम पानी पीना, हेरिडिटी, मूत्रमार्ग में संक्रमण, खून में अपशिष्ट जमा होना ही इसके मुख्य कारण है। यह अपशिष्ट किडनी में जमा होने लगते हैं और एक पथरी के रूप में बन जाते हैं। वैसे तो इन किडनी स्टोन को गलाने के अनेक तरीके हैं पर इसे नींबू की मदद से भी गला सकते हैं। आइए जानते है कैसे –

  1. ऐसा माना जाता है कि नींबू के रस को जैतून के तेल के साथ मिलाकर सेवन करने से पथरी के दर्द में राहत मिलती है। जैतून का तेल किडनी के लिए उत्तम मन जाता है। एक गिलास पानी में 1-1 चम्मच नींबू का रस और जैतून का तेल मिलाकर सेवन कर सकते हैं।
  2. नींबू के साथ तुलसी की पत्तियां और व्हीटग्रास मिलाकर सेवन करने से पथरी गलने लगती है। नींबू से दूर पथरी की समस्या 1-1 चम्मच तुलसी के और नींबू के रस को एक गिलास व्हीटग्रास के रस में मिलाकर दिन में 2-3 बार पी सकते हैं।
  3. पथरी को गलाने का सबसे फेमस घरेलु नुस्खा है एप्पल विनेगर (सेब के सिरके) और नींबू के रस का मिश्रण।नींबू से दूर पथरी की समस्या सेब के सिरके और नींबू में साइट्रिक एसिड और एसिटिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो किडनी स्टोन को गलाता है। इन दोनों को 1-1 चम्मच मात्रा में एक गिलास पानी में अच्छे से मिला लें, इसका दिन में 3-4 बार सेवन करने से जल्दी ही पथरी मूत्र के साथ गलकर बाहर निकल सकती है।

Add comment

Your email address will not be published.

two × 5 =