खाली पेट पिएं गुड़ और जीरे का पानी, होंगे 5 चमत्कारी फायदे गुड़ और जीरे का पानी के फायदे शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए गुड़ और जीरे का यह पानी काफी.

खाली पेट पिएं गुड़ और जीरे का पानी, होंगे 5 चमत्कारी फायदे

खाली पेट पिएं गुड़ और जीरे का पानी

  1. गुड़ और जीरे का पानी के फायदे शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए गुड़ और जीरे का यह पानी काफी लाभप्रद है। अगर आपको खून की कमी या एनिमिया की समस्या हो, तो इसे जरूर पिएं।
  2. पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द आदि के लिए गुड़ और जीरे का यह पानी काफी फायदेमंद साबित होगा। धीरे-धीरे आपकी यह समस्याएं खत्म हो जाएंगी।
  3. खाली पेट पिएं गुड़ और जीरे का पानी, होंगे 5 चमत्कारी फायदे
    की अंदरूनी सफाई करने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में गुड़ और जीरे का पानी के फायदे पानी लाभदायक होता है। यह खून से अवांछित तत्वों को निकालकर आंतरिक अंगों की सफाई करता है।
  4. शरीर के विभिन्न अंगों में दर्द होने पर यह पानी कारगर उपाय है। यह शारीरिक दर्द में राहत दिलाने में मददगार साबित होता है और महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द में भी राहत देता है।
  5. बुखार, सर्दी व सिरदर्द होने की स्थ‍िति में भी गुड़ और जीरे का यह पानी बेहद फायदेमंद साबित होता है। बुखार आने पर इसका सेवन जल्द राहत दिलाने में सहायक है।
  6. पीरियड्स में भी कारगर
    गुड़ और जीरा पानी पीरियड्स में होने वाली अनियमितता और पेट में दर्द की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद हो सकता है. खाली पेट पिएं गुड़ और जीरे का पानी अगर आप पीरियड्स के दौरान इस पानी का सेवन करते हैं तो आपको लाभ हो सकता है.

कैसे बनाएं गुड़-जीरे का पानी

गुड़ और जीरे का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दो कप पानी डाल दें. अब इसमें एक चम्मच गुड़ का चूरा और एक चम्मच जीरे को मिलाकर अच्छी तरह उबाल लें. इसके बाद एक कप में इस पानी को डालकर आप पी सकते हैं.

1 comment

Your email address will not be published.

5 × 3 =