घरेलू प्राकृतिक चिकित्सा

घरेलू प्राकृतिक चिकित्सा

घरेलू प्राकृतिक चिकित्सा हल्दी पाउडर
काली मिर्च
तुलसी
अदरक का काढ़ा
प्याज
अदरक लहसुन की चाय
यष्टिमधु लौंग अडूसा

हल्दी पाउडर
हल्दी के अंदर रोगाणुरोधक (एंटीसेप्टिक), जीवाणुरोधी (एंटीबैक्टीरियल) , जलन को रोकने की दवा (एंटी इंफ्लेमेटरी), रोग प्रतिरोधक (एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज) गुण होते हैं।

आधी चाय की चम्मच (छोटी चम्मच) हल्दी गर्म दूध में मिला लें। 15 दिनों तक दिन में दो बार पियें। यह खाँसी को कम करके बलगम को गले से निकल देता है। यह सर्वश्रेष्ठ उपायों में से एक उपाय है।
10 चम्मच हल्दी पाउडर को 5 चम्मच गुड़ में अच्छी तरह मिलाकर करौंदे के आकार की गोलियाँ बना लो।
यदि आपको बलगम बहुत अधिक हो गया है तो, एक चम्मच देसी घी गर्म दूध में मिलाकर पीयें।
एक बड़ा चम्मच अजवाइन और एक बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर एक गिलास पानी के साथ उबालें । जब पानी आधा रह जाए तो गैस से उतार कर ठंडा होने दें। थोड़ा सा शहद इसमें मिला लें । इस सीरप को दिन में दो तीन बार पीयें। यह छाती में जकड़न को समाप्त करके सांस लेने में सहायता करेगा।
काली मिर्च
खाँसी का कोई भी उपचार काली मिर्च द्वारा किया जा सकता है। यह बलगम की झिल्ली को ढीला करता है तथा छाती के जमाव को कम करता है और खोलता है।

आप दो तीन साबुत काली मिर्च आधे घंटे तक धीरे धीरे चबाएं (निगले नहीं) उसके ऊपर एक चम्मच शहद खा लें, फिर धीरे-धीरे चबाई हुई इस काली मिर्च को निगल लें।
यदि काली मिर्च के कड़वे स्वाद के कारण आपको इस को चबाने में तकलीफ हो रही है तो दो तीन काली मिर्च एक गिलास दूध में मिलाकर पी लें।
काली मिर्च और अजवाइन को थोड़ी मात्रा में लेकर आधा चम्मच नमक मिलाकर धीरे-धीरे चबाएं।
दही के फायदे जानिए

तुलसी
श्याम (काली) तुलसी के रस को शहद में मिलाकर खाने से खाँसी में आराम मिलता है।
अदरक का काढ़ा
दिन में दो बार आधी छोटी चम्मचअदरक के रस में उसी मात्रा में शहद मिलाकर लें।
अदरक का सीरप बनाने के लिए आधा चम्मच अदरक के रस में आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर, एक बड़ा चम्मच सिरका और शहद मिला दें। इसमें दो तीन चम्मच पानी मिलाकर एक तरफ रख दें। इस खाँसी के सिरप को दिन में दो तीन बार ले सकते हैं।
एक छोटी चम्मच ताजा पिसा हुआ अदरक लें, एक बड़ा चम्मच मेथी दाना और 7 कालीमिर्च लें इन सबको दो कप पानी में तब तक उबालें जब तक यह केवल एक कप के बराबर ना रह जाए। इस काढ़े को दिन में तीन चार बार पीएं।
प्याज
प्याज के अंदर बेहतरीन जीवाणुरोधक, अज्वलनशील, तथा अनेक कीटाणुनाशक तत्व पाए जाते हैं। निमोनिया के इलाज में प्याज बेहद प्रभावशाली है। श्वासनली-शोथ (ब्रांकाइटिस), अस्थमा, साधारण जु़काम और खाँसी में भी प्याज लाभकारी है। खाँसी के उपचार में प्याज की महत्वपूर्ण भूमिका है। कटी हुई प्याज का रस पीने से बलगम ढीला हो जाता है, जिससे छाती की जकड़न कम हो जाती है।
एक-दो छोटी चम्मच प्याज का रस ले, इसमें एक दो छोटी चम्मच शहद मिलाएँ। इस मिश्रण को 5 घंटे के लिए अलग रखें, फिर रोगी को इसमें से एक चम्मच रस दिन में दो तीन बार दें।
एक-दो छोटी चम्मच प्याज का रस में एक-दो छोटी चम्मच नींबू का रस निचोड़े, थोड़ा पानी डालकर उबालें। जब ठंडा हो जाए 1-2 छोटी चम्मच शहद मिलाएँ। इस कफ सिरप को 5 घंटे के लिए अलग रखें फिर दिन में दो तीन बार एक छोटी चम्मच सीरप लें ।
1-2 छोटी चम्मच प्याज के रस में गुड़ मिलाएँ तथा पैन में गर्म करें। जब यह मोम जैसा गाढ़ा होने लगे तब गैस पर से उतार कर ठंडा होने दें।घरेलू प्राकृतिक चिकित्सा इसको दिन में दो तीन बार लें।
अदरक लहसुन की चाय
खाँसी और गले के दर्द के लिए बहुत फायदेमंद।घरेलू प्राकृतिक चिकित्सा यह चाय न केवल गले के दर्द में आराम देगी बल्कि यह बलगम की झिल्ली को ढीला कर के छाती घरेलू प्राकृतिक चिकित्सा की जकड़न भी कम करेगी। एक छोटा अदरक का टुकड़ा, 1-2 लहसुन की कलियाँ, घरेलू प्राकृतिक चिकित्सा कुछ बूंदे नींबू का रस उबलते पानी में डालें, 15 -20 मिनट इस पानी को उबालें। इस को छानकर एक तरफ रखें, घरेलू प्राकृतिक चिकित्सा थोड़ा सा शहद मिलाकर रोगी को दें।घरेलू प्राकृतिक चिकित्सा घरेलू प्राकृतिक चिकित्सा नींबू का रस खाँसी को कम करने तथा साँस लेने में आसानी लाने में मदद करता है।

नींबू चिकित्सीय ऐंटि-ऑक्सिडेंट व प्रतिरक्षा बढ़ाने की शक्ति (इम्यून बूस्टर पॉवर) के लिए जाना जाता है।

यष्टिमधु लौंग अडूसा
यष्टिमधु चाय खाँसी में तथा बैठे हुए गले में लाभकारी है। यष्टिमधु कफ निस्सारक का काम करती है। मुलेठी के काढ़े को आधी छोटी चम्मच शहद के साथ दिन में दो तीन बार लें।
ताजी लौंग चबायें ,घरेलू प्राकृतिक चिकित्सा इसको चबाने से इसका रस साँस नलिकाओं को खोल कर साँस लेने में राहत पहुँचाता है।
खाँसी के साथ अगर श्वास फूल रही हो तो अडूसा (वासा) के रस को शहद के साथ लेने से आराम मिलता है।
हरी धनिया के फायदे

सूखी खाँसी
10 खजूर, 20 किशमिश, 10 काली मिर्च का पाउडर, एक चम्मच   प्राकृतिक चिकित्सा  पाऊडर और 3 काली मिर्च का पाउडर, शहद के साथ मिलाकर लेह (जैम) बना लें। दिन में तीन चार बार एक चौथाई चाय का चम्मच लें ।

Add comment

Your email address will not be published.

13 + 15 =