पैदल चलने के फायदे

पैदल चलने के फायदे किसी व्यक्ति की हड्डियों और माँसपेशियों का 50% दोनों पैरों में होता है। इसलिए पैदल चलिए।

मानव शरीर की हड्डियों का सबसे बड़ा और सबसे मज़बूत जोड़ पैरों में होता है। इसलिए प्रतिदिन 10 हज़ार कदम पैदल चलें।

मज़बूत हड्डियाँ, मज़बूत माँसपेशियाँ और लचकदार जोड़ों का “लौह त्रिकोण” पैरों में होता है, जो पूरे शरीर का बोझ ढोते हैं।

मनुष्य जीवन में 70% गतिविधियाँ और ऊर्जा का क्षय दोनों पैरों द्वारा किया जाता है।

जवान मनुष्य की जाँघें इतनी मज़बूत होती हैं कि 800 किग्रा वजन की एक छोटी कार को भी उठा सकती हैं।

शरीर के इंजन का केन्द्र पैर में होता है।

दोनों पैरों में मिलाकर पूरे मानव शरीर की 50% नाड़ियाँ होती हैं। उनमें होकर 50% रक्त कोशिकाएँ और 50% रक्त बहता है।

यह रक्त प्रवाह का सबसे बड़ा नेटवर्क है। इसलिए प्रतिदिन पैदल चलिए।

यदि पैर स्वस्थ होंगे, तो रक्त का प्रवाह सामान्य रहता है। पैदल चलने के फायदे इसलिए जिनके पैरों की माँसपेशियाँ मज़बूत हैं, उनका हृदय भी मज़बूत होगा। इसलिए पैदल चलिए।

वृद्धावस्था पैरों से ऊपर की ओर शुरू होती है। उम्र बढ़ने पर मस्तिष्क से पैरों को आने वाले निर्देशों की शुद्धता और गति कम होती जाती है। युवाओं में ऐसा नहीं होता। इसलिए पैदल चलिए।

उम्र बढ़ने पर हड्डियों की खाद कैल्शियम की मात्रा कम होती जाती है, जिससे हड्डियों में टूटन होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए पैदल चलिए।

हड्डियों में टूटन होने पर अनेक शिकायतों का सिलसिला शुरू हो सकता है। इनमें विशेष रूप से घातक बीमारियाँ जैसे ब्रेन थॉम्बोसिस शामिल हैं।

पैरों के व्यायाम करने में कभी देरी नहीं होती। 60 की उम्र के बाद भी ये व्यायाम शुरू किए जा सकते हैं।

यद्यपि हमारे पैर समय के साथ वृद्ध होंगे, लेकिन इनका व्यायाम जीवन भर करना चाहिए। प्रतिदिन दस हज़ार पग पैदल चलिए।

पैरों को लगातार मज़बूत करके ही कोई वृद्ध होने की गति कम कर सकता है। पैदल चलने के फायदे इसलिए साल में  दिन 365 पैदल चलिए।

पैदल चलने के फायदे क्या आप जानते हैं कि वृद्ध रोगियों में 15% की मृत्यु जाँघ की हड्डी में टूटन होने पर एक साल के अन्दर हो जाती है? इसलिए बिना चूके प्रतिदिन पैदल चलिए।

अपने पैरों के पर्याप्त व्यायाम के लिए और पैरों की माँसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम 30-40 मिनट पैदल चलिए।

इन महत्वपूर्ण सूचनाओं को अपने 60 वर्ष से अधिक उम्र के मित्रों और रिश्तेदारों के साथ साझा कीजिए, क्योंकि प्रतिदिन सबकी उम्र बढ़ जाती है

 

पैदल चलना शरीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई फायदे प्रदान करता है। यहां कुछ मुख्य फायदे हैं:

  1. शारीरिक स्वास्थ्य: पैदल चलने से शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह आपके हृदय के लिए लाभदायक होता है, रक्त प्रवाह में सुधार करता है, मोटापे को कम करने में मदद करता है, हड्डियों को मजबूत बनाता है और मांसपेशियों को तंदुरुस्त रखता है।

  2. मानसिक स्वास्थ्य: पैदल चलना मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। यह मन को शांत करने, तनाव को कम करने, मनोदशा को सुधारने और निरोगी विचार सोचने में मदद करता है।

  3. पर्यावरण संरक्षण: पैदल चलने से आप पर्यावरण के प्रति उत्साहित होते हैं। यह आपके लिए वाहनों के उपयोग को कम करके वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करता है।

  4. आत्मसम्मान और समर्थन: अपने कदमों में विश्वास करके और स्वयं को सकारात्मक ढंग से प्रदर्शित करके, पैदल चलने से आपका आत्मसम्मान और स्वाभिमान बढ़ता है। इसके साथ ही, आप दूसरों के साथ संयम से और समर्थन करके यात्रा कर सकते हैं।

  5. नए स्थान की खोज: पैदल चलते समय, आप नए स्थानों को खोजने और अपने आस-पास के परिदृश्य का आनंद लेने का अवसर पाते हैं। इससे आपका मन उत्साहित होता है और जीवन का आनंद बढ़ता है।

यदि संभव हो तो, आप अपने दैनिक जीवन में पैदल चलने का आदत डालें। शुरुआत में सामान्य दूरी पर ट्राई करें और धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं। यदि आपके लिए शारीरिक अभ्यास करने की संभावना हो तो, आप स्थानीय पार्क में साथी ले जाकर या संगठनिक पैदल यात्राओं में हिस्सा लेकर शुरुआत कर सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य को सुधारने और एक सकारात्मक जीवनशैली को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा।

Add comment

Your email address will not be published.

twenty − 8 =