घर मे तैयार करे प्रोटिन पाउडर

 

आज हम आपको इस पोस्ट में बताने जा रहे है कि आप घर पर ही नेचुरल घर मे प्रोटिन पाउडर तैयार करे  प्रोटीन पाउडर के खाने से आप बहुत सी कमियों को दूर कर सकते है जैसे कि वजन को बढ़ाना हो, जिम में बॉडी बनाना हो,या शरीर मे प्रोटीन की कमी हो तो उसे पूरा करना आदि।

 

देखिये बाजार में से  घर मे प्रोटिन पाउडर तैयार करे है साथ ही उनके नुकसान भी हो सकते है। लेकिन जो हम आपको प्रोटीन पाउडर बनाना सिखाएंगे वो ना तो वो बहुत महंगा होगा और ना ही उससे आपकी सेहत को कोई नुकसान पहुचेगा। ये प्रोटीन पाउडर हर उम्र का व्यक्ति ले सकता है और अपने शरीर में होने वाली कमजोरियों को दूर कर सकता है।

 

अब आपको सबसे पहले इसकी सामग्री के बारे में बता देते है। इस के लिए आपको जो चाहिये होगा वो इस प्रकार है।

 

1) 100 gm – कच्ची मूंगफली का दाना
2) 100 gm – सोयाबीन के बीज
3) 100 gm – बादाम
4) 100 gm – मिल्क पाउडर या चॉक्लेट पाउडर

 

विधि- इसे बनाने के लिए सबसे पहले कच्ची मूंगफली के दाने को एक छोटी कड़ाही में डाल ले। फिर इसे कम से कम 5-10 मिनट तक धीमी आंच पर चमच्च चलाते हुए भून ले। जब दाने करारे से हो जाये मतलब की हल्के सुनहरी भूरे से दिखने लगे तो इसे अलग बर्तन में निकल कर रख ले।
इसके बाद सोयाबीन को भी एक खाली कड़ाही में डाल लें। फिर इसे भी कम से कम 5-10 मिनट तक धीमी आंच पर भून ले। और जब ये भून जाए तो इसे कड़ाही में निकाल के अलग बर्तन में रख ले।
अब आपने इन दोनों को 15 से 20 मिनट तक ठंडा होने के लिए रख देना है। घर मे प्रोटिन पाउडर तैयार करे और जब ये दोनों ठंडे हो जाए तो मूंगफली के दाने को मिक्सर ग्राइंडर के जार में डाल कर इसे पीस कर इसका पाउडर बना ले और इसके पाउडर को अलग बर्तन में निकल ले। और फिर सोयाबिन को भी जार में डाल कर इसका पाउडर बना ले और उसे भी अलग बर्तन में रख ले। इसी तरह बादाम को भी पीसकर इसका पाउडर बना ले।
घर मे प्रोटिन पाउडर तैयार करे अब आपको मूंगफली,सोयाबीन,बादाम और मिल्क पाउडर को अच्छी तरह से मिला लेना है। मिल्क पाउडर की जगह आप चॉकलेट पाउडर भी मिला सकते है।
ये आपके स्वाद पर निर्भर करता है। इसे मिला लेने के बाद लीजये आपका प्रोटीन पाउडर तैयार है। इसका स्वाद मार्किट में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर से भी ज्यादा अच्छा होता है। अब आप इसे किसी डब्बे में भर कर रख ले।

 

आप घर मे प्रोटिन पाउडर तैयार करे रोज सुबह और रात को प्रोटीन पाउडर के 2 से 3 चमच्च दूध के साथ ले सकते है। इसके 4 चम्मच में 28 gm के लगभग प्रोटीन होता है। इसके सेवन से 15 से 20 दिनों में ही व्यक्ति का बॉडी साइज और वेट गेन बढ़ना शुरु हो जाएगाघर मे प्रोटिन पाउडर तैयार करे  और शरीर में जो भी कमजोरी है उसे भी 1-2 महीने मे ठीक कर देगा।
आपको आयुर्वेद डाक्टर से भी सलाह लेना चाहिये ।
जिनका लीवर कमजोर है या लीवर सम्बन्धी समस्या है या पाचन शक्ति सही नही है। उनको डाक्टर से अवश्य सलाह लेना उचित है।

Add comment

Your email address will not be published.

5 − 1 =